Sunday 2 August 2015

पापा आपको याद है ना--


पापा आप सुन रहे है न आप हमेशा ऐसे ही रहना। कभी मत बदलियेगा। पापा आपको तो याद होगा जब मेरा जन्म हुआ था तब आप कितने खुश थे। इतने की मनोहर अंकल के साथ हॉस्पिटल में ही डांस करने लगे थे। वो बात अलग है आप डांस अच्छा नहीं करते लेकिन दादा जी ने बताया था उस दिन आप किसी भी डांसर से कम नहीं थे। जब आपने मुझे अपने हाथो में लिया था तब मेरे नन्हे शरीर ने आपके हाथो में अपने सोने कई जगह बना ली था। मुझे अभी तक याद है पापा। उस समय मै सबसे मेहफ़ुज़ हाथो में था। मुझे हाथ में लेते वक़्त आप ख़ुशी के कारन रोने लगे थे। और फिर अपने सबको सख्त हिदायात दी थी की कोई भी मुझे ज्यादा कस के नहीं पकड़ेगा। कोई भी मुझे ज्यादा देर तक गोद में नहीं रखेगा। और सोते वक़्त कोई मुझे distrub नहीं करेगा। मेरी हमेशा से अपने फिकर की है। हमेशा आप जितना खुद पे ध्यान नही देते उससे ज्यादा मुझ पर ध्यान देते है। नंदनी तुम देव का ठीक से ध्यान नही रखती। हटो मुझे दो देव, यही कहा था ना आपने और मुझे माँ के हाथो से ले कर मेरा diaper बदलने लगे थे आप। दादा जी और माँ ने मुझे सब बता दिया है। आप किस तरह मेरा ध्यान रखते थे । जब मै रोने लगता था तब आपको पता नहीं क्या हो जाता था आप पुरे घर को सर पर उठा लेते थे। माँ ने बताया था एक बार जब मै रात में रोने लगा था तब अपने पता नही क्या-क्या किया था मुझे चुप कराने के लिए। दुध की बोतल से दूध पिलाने की कोशिश की, झुन झुना बजाया , यहाँ तक की अपने अजीब अजीब से चेहरे बना के चुप करने की कोशिश की। बाद में जब माँ वहा आई तो उन्होंने मेरा गिला diaper देखा उसे बदला।अगर माँ उस रात वहा नही आती तो आप पूरी रात वही सब करते रह जाते। माँ ने हस्ते हुए कहा औरतो का काम औरतो को ही शोभा देते है। आप देव के लिए कुछ ज्यादा ही सोचने लगते है। तो आपने अपना सीना चौडा करते हुए कहा देख लेना मेरा बेटा मुझसे भी आगे जाएगा।और मेरा इससे ज्यादा ख्याल रखेगा देख लेना तुम।
पापा याद है आपको जब मै पहले दिन स्कूल जाने वाला था तब मुझसे ज्यादा आप डरे हुए थे।पता नहीं कितने स्कूलो के चक्कर लगाने के बाद आपको कोई स्कूल पसन्द आया था।
आपने प्रिंसिपल mam से ना जाने क्या क्या कहा था आखिर में mam ने ही बोल आप चिंता मत कीजिए देव का ख्याल हैम अच्छे से रखेंगे। तब आपने झूटी हँसी हँसने की कोशिश की थी पर आप हँस नहीं पाए थे क्योंकि आपको डर था ना जाने बाकि बच्चे कैसे होंगे। मुझे कोई तकलीफ तो नहीं होगी ना।
पापा आपको याद है जब मै क्लास की तरफ जा रहा था तब मुझे भी डर लग रहा था स्कूल में पहला दिन है इसीलिए नहीं बल्कि इसीलिए की आप पता नहीं आज ऑफिस में कैसे रह पायँगे। क्लास में जाते वक़्त मै रोने लगा था तब आप पुरे 2 period मेरे साथ बैठे थे। mam के इतने कहने पर भी आप नहीं गए थे आप mam से कहते देव को मेरी जरूरत है मैं कैसे अकेला छोर के जा सकता हु। उस दिन आप कितनी मुश्किल सइ गए थे मुझे आज भी याद है।.
पापा आपको याद है जब 8th क्लास में करन ने मेरी बॉल ले ली थी तब मै रोते रोते आपके पास आया था तब आपने ना आओ देखा ना ताओ देखा करन के पापा से लड़ने चले गए।आपने मेरा ख्याल बहुत अच्छे से रखा है पापा।
पापा आपको याद है जब 12th के बोर्ड के इएग्जाम थे तब मेरे साथ आप भी रात रात भर युही स्टडी टेबल के पास चेयर पर बैठते थे। और जब मुझे नींद आने लगती थी तब मेरा माथा सेहला के , माथे को चूमा करते थे फिर दूध गर्म कर के मेरे लिए लिए आते थे। अपका यु रात रात भर जागना माँ को बिलकुल पसन्द नहीं था। वो कहती आप जो यु देव के साथ रात रात भर जग के पढ़ते है आपको बता दू की एग्जाम देव का है ना की आपका। आप माँ की ईन बातो को हस कइ टाल देते थे। पापा आप ही मेरे सबसे अच्छे दोस्त है।
आपको याद है पापा जब हम पिकनिक पर गए थे तब झूले वाले ने झूला कम झुलाया था लेकिन मुझे और झुलना था तब आपने झूले वाले को ज्यादा पैसे दे कर मुझे झूला झुलवाय था।
पापा आपको याद है जब मेरे बोर्ड में 91% आये थे तब आपने पुरे मोहल्ले में मिठाई बतवाए थे। मुझे आगे अपनी ज़िन्दगी में क्या करना है इसकी अपने पूरी झूट दी थी।
पापा आपको याद है जब दिल्ली के टॉप कॉलेज में मेरा एडमिशन कराने के लिए अपने कितने पसीने बहाये थे। जब मेने आपको अपनी कॉलेज की इक दोस्त रेशमा से मिलाया था। तब आपने मेरी टांग खीचते हुए कहा था फिर कब जाऊ रेशमा के पापा के पास। आपको याद है ना पापा।
पापा आपको तो याद ही होगा। जब आप हॉस्पिटल के बेड पे लेटे हुए थे तब मै कितना रोया था।आपने देखा था ना पापा, आपको याद है ना। आपके पास बैठे मै आपकी और मेरी कितनी सारी पुरानी बाते करता था आपको याद है ना पापा। आपके जाने के बाद स्कूल में पहले दिन कया क्या हुआ था मेरे साथ मैने आपको बताया था पापा आपको याद है ना पापा।
आज रेशमा से मेरी शादी हो गयी उसके पापा से बात करने के लिए आप नहीं थे पापा। आप मेरे सबसे अच्छे दोस्त थे और हमेशा रहेंगे। आपको तो याद है ना पापा मै कितना miss करता हुँ आपको। miss you papa

                        ~Vikas

No comments:

Post a Comment